Thursday 29 December 2016

August 2016 Current Affairs Dose



                                                                  August Current Affairs

1.       सिंगापुर में 31 अगस्त से 4 सितंबर तक नौसैनिक युद्धाभ्यास का आयोजन किया जा रहा है। भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति के तहत भारतीय नौसेना का जहाज़ सतपुड़ा दक्षिण चीन सागर और पश्चिमी प्रशांत के पूर्वी बेड़े की तैनाती के लिए सिंगापुर पहुंच गया।
2.       श्याम बेनेगल कमेटी ने सेंसर बोर्ड को फिल्मों से सीन काटने के बजाए सुझाव देने वाली संस्था बनाने का सुझाव दिया है। प्रस्तावित संशोधन के अनुसार सेंसर बोर्ड में दो समितियां बनायी जाएंगी। एक समिति फिल्मों का मूल्यांकन करेगी और दूसरी फिल्मों की निगरानी करेगी।
3.       समितियों में महिला आयोग और बाल अधिकार संरक्षण आयोग से भी सदस्यों को मनोनीत किया जाएगा। ये समितियां फिल्म की सामाग्री के हिसाब से यू-12, यू-15, यू-15 प्लस, ए और ए प्लस प्रमाण पत्र जारी करेगी। 12 साल के दर्शर्कों के लिए यू-12 और वयस्कों के लिए ए-प्लस प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।
4.       भारत और अमेरिका ने एक-दूसरे के साथ सैन्य लॉजिस्टिक्स आदान-प्रदान करने के समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। दोनों देशों के संयुक्त रूप से जारी बयान में कहा गया कि इस समझौते के तहत दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे की जमीन, हवाई और नौसैनिक अड्डे के विकास, मरम्मत और अन्य गतिविधियां साझा करेंगे।
5.       भारत दौरे पर आए म्यांमार के राष्ट्रपति यू टिन चॉ ने 29 अगस्त को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच विभिन्न द्वीपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के बाद चार समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।
6.       केंद्र ने शत्रु संपत्ति से संबंधित लगभग 50 साल पुराने कानून में संशोधन से संबंधित अध्यादेश को चौथी बार लागू किया है। संशोधन विभिन्न युद्धों के बाद पाकिस्तान और चीन जा चुके लोगों द्वारा छोड़ी गई संपत्ति के उत्तराधिकार या हस्तांतरण के दावों से संबंधित है।
7.       भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 27 अगस्त को स्क्रैमजेट रॉकेट इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह परीक्षण श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया गया।
8.       केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने बाल यौन शोषण की शिकायत के लिए ऑनलाइन प्रणाली ‘पॉक्सो ई-बॉक्स’ की शुरुआत की है।
9.       बंबई हाई कोर्ट ने 26 अगस्त को एक ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए महिलाओं को हाजी अली दरगाह के प्रतिबंधित मजार क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति दे दी। यह दरगाह मुंबई के वरली तट के निकट एक छोटे से टापू पर स्थित है।
10.    ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को आगामी 31 अगस्त से रेल यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर 10 लाख रुपये तक का यात्रा बीमा कवर मिलेगा। इसके लिए उन्‍हें एक रुपये से भी कम का प्रीमियम भुगतान करना होगा।
11.    किराए की कोख यानी सरोगेसी से जुड़े एक अहम विधेयक को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस कानून में कमर्शियल सरोगेसी के मामले में 10 साल जेल या 10 लाख की सज़ा का प्रावधान किया गया है।
12.    फ्रांसीसी रक्षा सौदों के कॉन्ट्रैक्टर डीसीएनएस (DCNS) के पास से उसी के द्वारा भारतीय नौसेना के लिए तैयार की गई स्कोर्पीन-क्लास पनडुब्बी की युद्धक क्षमता से जुड़ी गुप्त जानकारी लीक हो गई है। स्कॉर्पियन क्लास की पनडुब्बी की पहली खेप -कलवारी- को अप्रैल 2015 में लॉन्च किया गया था और पिछले साल अक्टूबर में ही इसे पानी में उतारा गया था।
13.    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काबुल में नए ढंग से तैयार किए गए स्टार पैलेस का 22 अगस्त को साउथ ब्लॉक से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन घूस लेने को परिभाषित करने का दायरा बढ़ाने और निजी क्षेत्र की घूसखोरी को कानून के तहत लाने के लिए सरकार ने भ्रष्टाचार निरोधक (संशोधन) विधेयक-2013 पेश करने का फैसला किया है।  इसके अलावा समिति ने घूस देने वालों के लिए सजा का सुझाव दिया है।
14.    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को घोषणा की कि सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों की स्वास्य सेवा पर आने वाले एक लाख रपए तक के वार्षिक खर्च का वहन करेगी।
15.    70वां स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले पर तिरंगा फहराया और लगातार तीसरी बार राष्ट्र को संबोधित किया।
16.    चीनी विदेश मंत्री वांग यी अपने तीन दिवसीय भारत यात्रा के दौरान 12 अगस्त को गोवा पहुंचे।
17.    राज्यसभा ने कामकाजी महिलाओं के मातृत्व अवकाश को 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह करने के लिए मातृत्व लाभ (संशोधन) विधेयक, 2016 को 11 अगस्त को पारित कर दिया। यह विधेयक दो बच्चों के लिए मातृत्व अवकाश को 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह करने, दो से अधिक बच्चों के लिए मातृत्व अवकाश को 12 सप्ताह करने और कमीशनिंग मां व बच्चा गोद लेने वाली मां के लिए 12 सप्ताह के अवकाश की मंजूरी प्रदान करता है।
18.    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन और तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने 1,000 मेगावाट की क्षमता वाले कुडनकुलम परमाणु बिजली संयत्र-1 को संयुक्त रूप से राष्ट्र को समर्पित किया।
19.    लोकसभा ने 10 अगस्त को कारखाना संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी। इसमें कारखानों में काम करने वाले श्रमिकों की ओवरटाइम की अवधि को 50 से बढ़ाकर 100 घंटे करने का प्रावधान है और यह स्वैच्छिक होगा।
20.    9 अगस्त को राज्यसभा ने मानसिक स्वास्थ्य सेवा विधेयक, 2013 पारित किया। इस विधेयक को अब लोकसभा में पेश किया जायेगा। कानून बनने के बाद देश में आत्महत्या को तभी अपराध माना जायेगा जब यह साबित हो जायेगा कि आत्महत्या की कोशिश करने वाला मानसिक रूप से स्वस्थ था।
21.    महत्वपूर्ण कर सुधारों वाला जीएसटी विधेयक संसद में पारित हो गया है। विधेयक 8 अगस्त को लोकसभा में पेश किया गया। इस बिल पर लगभग सभी राजनीति दलों ने अपना समर्थन जाहिर किया।
22.    केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) देशों के गृहमंत्रियों के दो दिवसीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान पहुचे।
23.    केंद्र सरकार ने 3 अगस्त को संसद में मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2016 लाने को मंजूरी प्रदान कर दी। इस विधेयक में यातायात नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माना लगाने का प्रस्ताव है।
24.    2 अगस्त को संसद ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान संशोधन विधेयक-2016 पारित कर दिया है। इसमें तिरूपति, पालक्‍काड, गोवा, धारवाड़, भिलाई और जम्‍मू में आई आई टी स्‍थापित करने का प्रावधान है।
25.    केंद्र सरकार को बेनामी संपत्तियों को जब्त करने का अधिकार देने और बेनामी लेनदेन करने वालों पर अभियोजन एवं दंडात्मक कार्रवाई के प्रावधान वाले बेनामी संव्यवहार (प्रतिषेध) संशोधन विधेयक को 2 अगस्त को राज्यसभा ने मंजूरी दे दी।
26.    देश के जंगलों और वन्यजीवों को बचाने के लिए बना प्रतिकरात्मक वनरोपण निधि विधेयक-2016 यानी कैम्पा विधेयक को राज्यसभा ने मंजूरी दे दी है।
27.    संसद ने बाल श्रम विधेयक, 2016 पारित कर दिया। इसके तहत अब किसी भी तरह के काम में 14 साल से कम उम्र के बच्चों को नौकरी पर रखने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है।
28.    ईरान ने अपने भूमिगत फोडरे परमाणु संयंत्र के आसपास रूस निर्मित एस-300 वायु रक्षा प्रणाली की तैनाती की है
29.    कोलंबिया और एफएआरसी (रिवोल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेज ऑफ़ कोलंबिया) विद्रोहियों के बीच जारी गृह युद्ध को खत्म करने संबंधी समझौता 29 अगस्त से लागू होगा।
30.    चेक गणराज्य की पुलिस ने राजधानी प्राग में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की हत्या की कोशिश को नाकाम कर दिया।
31.    अज्रेन्टीना की एक अदालत ने देश में वर्ष 1976 से 1983 के दौरान रहे सैन्य शासन के विरोधियों को एक खुफिया हिरासत केंद्र में प्रताड़ित करने और मार डालने के जुर्म में 28 लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई है। अदालत ने जिन लोगों को सजा सुनाई है उनमें जनरल लुसियानो मेनेन्डेज शामिल हैं।
32.    चीन की नौसेना ने जापान सागर में युद्ध अभ्यास किया। इस अभ्यास को उसने अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत किया गया जंगी अभ्यास करार दिया है।
33.    दक्षिणी सूडान के पूर्व उपराष्ट्रपति और विपक्षी नेता रीक माचर सरकारी सैनिकों से बचने के लिए देश छोड़कर भाग गए।
34.    चीन ने 16 अगस्त को विश्व के पहले क्वांटम उपग्रह को सफलतापूर्वक लांच कर दिया। क्वांटम एक्सपेरिमेंट्स एट स्पेस स्केल (क्वूयूईएसएस) उपग्रह को चीन के गोबी रेगिस्तान में स्थित जिउक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लांच किया।
35.    चीन ने 10 अगस्त को एक नए हाई रिजोल्यूशन सिंथेटिक एपर्चर राडार (एसएआर) इमैजिंग उपग्रह को उत्तरी शांक्सी प्रांत से लांच किया।
36.    चीन ने दक्षिण चीन सागर के विवादित स्पार्टले टापुओं पर अपने लड़ाकू विमानों के लिए बड़ी संख्या में एयर हैंगर बनाए हैं। इससे उस इलाके में चीन की सैनिक तैयारियों का पता चलता है।
37.    दस लाख से ज्यादा सिगरेट और इलेक्ट्रिक उपकरणों को तस्करी कर जहाज के जरिए देश में ला रहे उत्तर कोरिया के एक राजनयिक को बांग्लादेश ने देश निकाला दे दिया है।
38.    मलाया को ब्रिटेन से आजादी मिलने से पहले वहां जन्मे लगभग 7,000 भारतीयों को अफसरशाही से कई साल तक लड़ने के बाद अंतत: मलेशियाई नागरिकता मिल गई।
39.    थाईलैंड की जनता ने सैन्य समर्थित नए संविधन को 7 अगस्त को स्वीकृति प्रदान कर दी।
40.    ईरान ने 7 अगस्त को उस परमाणु वैज्ञानिक शहराम अमीरी को फांसी दे दी। उस पर अमेरिका के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया गया था।
41.    चीन ने दक्षिणी चीन सागर में गश्ती के लिए वायुसेना के बमबर्षक और लड़ाकू विमानों को भेजा है। चीन के वायुसेना ने दक्षिणी चीन सागर में गश्ती के लिए कई एच-6 बमबर्षक और एस यू -30 लडाकू विमानों को भेजा है।
42.    ब्राजील की सीनेट की महाभियोग समिति ने सीनेट में निलम्बित राष्ट्रपति डिल्मा राउसेफ के विरूद्ध महाभियोग की कार्यवाही शुरू करने की अनुमति दे दी है।
43.    2 अगस्त को उत्तर कोरिया ने जापान के सागर की ओर बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया। ऐसा माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली की योजनाबद्ध तैनाती पर प्रतिक्रिया देते हुए यह कदम उठाया है।
44.    पेंटागन ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 30 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद रोक दी है  पाकिस्तान के लिए गठबंधन सहयोग कोष (सीएसएफ) के तहत वित्तीय वर्ष 2015 में एक अरब डॉलर मंजूर किए गए थे। इसमें से वह 70 करोड़ डॉलर ले चुका है।
45.    नेपाल के शीर्ष माओवादी नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड को 3 अगस्त को नेपाली सांसदों ने दूसरी बार प्रधानमंत्री चुना।
46.    जापान की डिफेन्स एंड एनवायरमेंट मिनिस्टर योरिको कोइके 1 अगस्त को राजधानी टोक्यो की पहली महिला गवर्नर चुनी गई हैं। उन्हें प्रधानमंत्री शिंजो आबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने उम्मीदवार बनाने से मना कर दिया था। फिर भी कोइके (64) लड़ीं और सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार हिरोया मसूदा को हराया।
47.    कोइके ने पर्यावरण मंत्री (2003 से 2006) के रूप में उन्होंने कूल बिज कैंपेन चलाया था। इसके तहत लोग गर्मियों में कैजुअल ड्रेस में दफ्तर आ सकते थे ताकि बिजली बचे। कोइके राजनीति में आने से पहले टीवी टोक्यो में न्यूज एंकर थीं। उस समय वे इतनी लोकप्रिय हुईं कि 1992 निहोन शिंतो (नया जापान पार्टी) से उच्च सदन के लिए चुनी गईं। कोइक अरबी भाषा में पारंगत हैं।
48.    वित्त वर्ष 2016-17 की पहली तिमाही में आर्थिक विकास दर अनुमान से कम रही। वर्तमान वित्त वर्ष की पहली तिमाही में खेती की विकास दर 2.6 फीसदी से घटकर 1.8 फीसदी हो गई है। मैन्युफैक्चरिंग की विकास दर 7.3 फीसदी से बढकर 9.1 फीसदी हो गई है।
49.    सरकार ने अधिक विदेशी निवेश आकर्षित करने के मकसद से एक नई नीति को मंजूरी दे दी है। इस नीति के तहत देश में कम से कम 10 करोड़ रपए तक का निवेश लाने वाले विदेशी निवेशकों को अब निवासी का दर्जा दिया जा सकता है जिससे वे देश में मकान खरीद सकेंगे ।
50.    नेशनल पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआई) ने 26 बिल भुगतान इकाइयों के साथ भारत बिल भुगतान प्रणाली की शुरुआत की है। भारत बिल भुगतान प्रणाली रिजर्व बैंक की पहल पर शुरू की गई है। 
         For More Updates and Study material you may follow using ---->> Sanjeev

51.    सरकार ने न्यूनतम मजदूरी और बोनस पर सलाहकार बोर्ड की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया। गैर-कृषि कर्मचारियों की न्यूनतम एक दिन की मजदूरी को 246 रुपए से बढ़ाकर 350 रुपए करने पर केंद्र सरकार ने मुहर लगा दी।
52.    सरकार ने ‘फार्मा सही दाम’ नाम का एक मोबाइल एप लांच किया है, जो मौजूदा दवाओं को सस्ते दामों में आम आदमी तक पहुचाने का काम करेगा।
53.    उद्योगपति रतन टाटा, डा. विजय केलकर और नंदन निलेकणि देश में पिछड़े क्षेत्रों को समय पर किफायती ऋण उपलब्ध कराने के लिए तकनीक आधारित वित्तीय समावेशी कंपनी ‘‘अवंति फाइनेंस  शुरू करने की घोषणा की है।
54.    नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूपीआई एप की शुरुआत की है जिसे देश के 21 बैंकों ने लाइव कर दिया है। इस एप के जरिए किसी को भी पैसे भेजा सकता है।
55.    रिजर्व बैंक ने देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक को अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण बैंक (डी-एसआईबी) की सूची में शामिल किया है।
56.    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम से मिनटों में पर्सनल लोन लिया जा सकेगा। बैंक इस सुविधा को देश भर के 50 हजार एटीएम पर शुरू करने जा रहा है।
57.    भारत ने दुनिया के 10 शीर्ष धनी देशों में स्थान बनाया है जहां कुल वैयक्तिक संपदा 5,600 अरब डालर की है।
58.    विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली कंपनी बिड़ला कापरेरेशन लिमिटेड ने अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (आरआईएल) के सीमेंट कारोबार की अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी कर ली है।
59.    भारतीय बैकों में सबसे बड़े बैंक विलय का रास्ता साफ हो गया। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने इसकी मंज़ूरी दी। एसबीआई बोर्ड ने सहयोगी बैंकों और महिला बैंको के साथ विलय को मंजूरी दी है।
60.    भारतीय पोस्ट बैंक का औपचारिक गठन हो गया है। अगले साल सितंबर तक पूरे देश में इसकी 650 शाखाएं काम करने लगेगी।
61.    वित्त मंत्रालय ने रेल बजट के प्रावधानों को आम बजट में शामिल करने के प्रस्ताव को सिद्धांत रूप में मंजूरी दे दी है। अगर इस प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी मिल जाती है तो सुरेश प्रभु अलग से रेल बजट पेश करने वाले आखिरी रेल मंत्री बन जाएंगे
62.    देश के प्रमुख स्टाक एक्सचेंज बीएसई को कापरेरेट कार्य मंत्रालय से गुजरात में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट) में बीएसई इंटरनेशनल एक्सचेंज और बीएसई इंटरनेशनल क्लीयरिंग कापरेरेशन स्थापित करने की मंजूरी मिल गई है। गिफ्ट सिटी देश का पहला आईएफएससी (इंटरनेशनल फाइनेंसियल सर्विसेज सेंटर) बनने जा रहा है।
63.    फोर्ब्स की विश्व के आला सौ टेक अरबपतियों की सूची में भारतीय हस्तियों में से विप्रो के अजीम प्रेमजी और एचसीएल के शिव नाडार ने एक बार फिर अपनी जगह बनाई है। पत्रिका ने ‘द हंड्रेड रिचेस्ट टेक बिलेनियर इन द वर्ल्ड 2016’ में प्रेमजी को 13वां और नाडार को 17वां स्थान दिया है।
64.    लोकसभा में 11 अगस्त को आयकर अधिनियम 1961 और सीमाशुल्क अधिनियम 1975 में और संशोधन करने वाला एक विधेयक पेश किया गया। इस विधेयक में किसी पूर्ववर्ती सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी का पुनर्गठन करने या उसे अलग कंपनियों के रूप में विभाजित करने को ‘विभाजन  की परिभाषा के दायरे में लाने का प्रावधान किया गया है।
65.    टाटा केमिकल्स ने अपना यूरिया कारोबार नाव्रे के यारा समूह की भारतीय इकाई यारा फर्टिलाइजर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 2670 करोड़ रपए में बेच दिया।
66.    9 अगस्त को राज्यसभा ने प्रतिभूति हितों का प्रवर्तन और ऋण वसूली विधि एवं प्रकीर्ण उपबंध (संशोधन) विधेयक 2016 को मंजूरी प्रदान कर दी। इस विधेयक के लागु होने से सरकारी बैंकों में गैर निष्पादित परसंपत्तियों (एनपीए) में कमी तथा जानबूझकर ऋण नहीं चुकाने वालों से वसूली को आसान बनाया जा सकेगा।
67.    सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) समेत तीन बैंकों में नए प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त किए हैं। दिनेश कुमार खारा को भारतीय स्टेट बैंक का एमडी नियुक्त किया गया है जबकि पीके बजाज को यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया तथा रवीन्द्र प्रभाकर मराठे को बैंक आफ महाराष्ट्र का प्रबंध निदेशक बनाया गया है।
68.    इंटरनेट कंपनी याहू (Yahoo) को वेरीजॉन ने करीब पांच अरब डॉलर में खरीद लिया है। वेरीजॉन ने पिछले साल लड़खड़ाते मीडिया हाउस एओएल को 4.4 अरब डॉलर में खरीदा था। याहू अब वेरीजॉन के एओएल मीडिया कंपनी का हिस्सा होगी।
69.    सुप्रीम कोर्ट ने 2006 में पश्चिम बंगाल में टाटा द्वारा नैनो प्लांट के लिए जमीन अधिग्रहण को अवैध ठहराया। सुप्रीम कोर्ट ने नैनो प्लांट के लिए ली गई जमीन बंगाल सरकार को 12 हफ्तों में वापस लौटाने का आदेश भी दिया। गौतलब है साल 2006 में टाटा ने सिंगुर में नैनो प्लांट के लिए 1000 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया था।
70.    राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव को तमिलनाडु तथा गुजरात के राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली को मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है।
71.    पश्चिम बंगाल का नाम बदल कर बंगाल करने के प्रस्ताव को राज्य की विधानसभा ने मंजूरी दे दी। प्रस्ताव के अनुसार नाम बदल जाने के बाद पश्चिम बंगाल का नाम बंगाली में बांग्ला, अंग्रेजी में बेंगाल और हिंदी में बंगाल हो जाएगा।
72.    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खादी के प्रति जोश और जज्बे को देखते हुए गोवा सरकार के सरकारी कर्मचारी हर शुक्रवार खादी के कपड़े पहनेंगे।
73.    हरियाणा विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष सतबीर सिंह कादियान को 20 साल से अधिक समय पुराने इफको भ्रष्टाचार मामले में विशेष अदालत ने सात साल के कारावास की सजा सुनाई और उन पर 50 लाख रपए का जुर्माना भी लगाया।
74.    कश्मीर में पेलेट गन (छर्रा बंदूक) का विकल्प खोजने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से बनी विशेषज्ञ समिति ने ‘पावा गोलों’ को इसके लिए वाजिब पाया है। मिर्च पाउडर वाला यह कम घातक हथियार निशाने को अस्थाई रूप से अक्षम बना देता है। ‘पावा’  का पूरा नाम पेलऑर्गेनिक एसिड वैनिलिल एमिदे है और इसे नोनिवामिदे के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऑर्गेनिक मटीरियल है जो प्राकृतिक रूप से मिर्च में पाया जाता है।
75.    देश के सघन आबादी वाले राज्यों में से एक केरल इस साल नवम्बर तक इसके 941 ग्राम पंचायतों में 1.9 लाख नए शौचालयों के पूरा होने के बाद देश का पहला ‘खुले में शौच मुक्त’ राज्य हो जायेगा।
76.    दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नई आबकारी नीति की घोषणा की। इस नीति के तहत मोहल्ला सभा को दिल्ली सरकार ने किसी भी शराब की दुकान को बंद करने का अधिकार दिया है
77.    तमिलनाडु विधानसभा में विपक्षी पार्टी द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के विधायकों ने 17 अगस्त को शून्यकाल के दौरान मेकेदातू बांध के मुद्दे को उठाने की अनुमति नहीं मिलने के खिलाफ सदन से बहिर्गमन किया।
78.    जीएसटी विधेयक को झारखंड विधानसभा ने आज विशेष सत्र बुलाकर पारित कर दिया मुख्यमंत्री रघुवर दास के प्रस्ताव पर स्पीकर दिनेश उरांव ने यह सत्र बुलाया। जीएसटी बिल को पारित करने वाला झारखंड अब तीसरा राज्य बन गया है।
79.    बिहार विधानसभा के विशेष बैठक में 16 अगस्त को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) बिल पर मुहर लगा दी। बिहार goods और service tax  विधेयक को पारित करने वाला दूसरा राज्‍य बन गया है। जीएसटी विधेयक को पारित करने वाला असम पहला राज्य है।
80.    स्वतंत्रता दिवस पर मजदूरों को तोहफा देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने न्यूनतम मजदूरी में डेढ़ गुना बढ़ोतरी कर दी।
81.    उच्चतम न्यायालय ने 12 अगस्त को दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दो हजार सीसी और इससे अधिक की इंजन क्षमता वाली आलीशान डीजल कारों और एसयूवी के पंजीकरण पर लगी रोक इस शर्त पर हटा दी कि इन वाहनों के एक्स शोरूम दाम के एक प्रतिशत कीमत का भुगतान हरित उपकर के रूप में करना होगा।
82.    मणिपुर से आर्म्ड फोर्सेस स्पेशल पावर एक्ट यानी AFSPA हटाने के लिए पिछले 16 साल से भूख हड़ताल कर रही सामाजिक कार्यकर्ता इरोम शर्मिला ने अपना अनशन 9 अगस्त को खत्म कर दिया।
83.    अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कालिखो पुल 9 अगस्त को सुबह अपने निवास स्थान पर आत्महत्या कर ली।
84.    विजय रुपानी ने 7 अगस्त को गुजरात के 16वें मुख्यमंत्री बन गए। रुपानी कैबिनेट में कुल 25 मंत्री होंगे।
85.    1 अगस्त को गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। पाटीदार आंदोलन से लेकर उना विवाद तक आनंदी बेन पटेल लगातार विवादों में घिरी रही थी।
86.    1 अगस्त को उच्चतम न्यायालय ने उत्तर प्रदेश के 6 पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगले खाली करने के आदेश दिए। ये आदेश एक NGO की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने दिया।
87.    भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त ने लंदन ओलंपिक 2012 के कांस्य से रजत में बदले पदक को लेने से मना कर दिया है।
88.    ब्रिटिश कोलंबिया वैंकुवर में भारत की मन कौर ने 100 मीटर की दूरी तय करने में 81 सेकंड का वक्त लिया लेकिन फिर भी उन्हें गोल्ड मेडल मिला। ऐसा इसलिए क्योंकि बुजुर्गों के लिए हुई इस प्रतियोगिता में 100 वर्षीय कौर अपने आयुवर्ग में अकेली महिला थीं।
89.    फ्रांसीसी टेनिस संघ ने अपने देश के शीर्ष महिला और पुरुष टेनिस खिलाड़ियों पर रियो ओलंपिक के दौरान अनुशासनहीनता बरतने के बाद अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है।
90.    पीवी सिंधू, साक्षी मलिक, दीपा करमाकर और जीतू राय को 29 अगस्त को राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया गया। राजीव गांधी खेल रत्न को देश का सर्वोच्च खेल पुरस्कार माना जाता है।
91.    भारत की शीर्ष टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने रोमानिया की मोनिका निकुलेस्कु के साथ कनेक्टीकट ओपन में युगल खिताब अपने नाम किया।
92.    पुर्तगाल के कप्तान और रियल मैड्रिड के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को इस वर्ष का यूरोप का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ फुटबालर चुना गया है।
93.    अमेरिकी में खेले गए भारत-वेस्टइंडीज टी—20 सीरिज के पहले मैच में टीम इंडिया मैच एक रन से हार गई। यह मैच फ्लोरिडा के लॉडरहिल में सेंट्रल ब्रॉवर्ड नेशनल पार्क में खेला गया।
94.    एसएसपी चौरसिया और एस चिक्कारंगप्पा आस्ट्रेलिया के मेलबर्न के किंगस्टन हीथ गोल्फ क्लब में होने वाले विश्व कप गोल्फ में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। टूर्नामेंट का आयोजन 23 से 27 नवंबर तक किया जाएगा।
95.    देश के शीर्ष निशानेबाज अभिनव बिन्द्रा को रियो ओलंपिक खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत को मिली असफलता की पड़ताल करने के लिए गठित की गई पांच सदस्यीय समीक्षा समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है
96.    वर्ष 2016 के लिए भारत के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है। साथ ही अर्जुन अवॉर्ड और द्रोणाचार्य अवॉर्ड की घोषणा हो गई है। 
97.    राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार में पदक, प्रशस्ति पत्र और 7.5 लाख रपए दी जाती है। अर्जुन, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं को प्रतिमा, प्रमाणपत्र और पांच लाख रपए मिलती है।
98.    राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2016: पीवी सिंधु (बैडमिंटन), दीपा कर्माकर (जिमनास्टिक), जीतू राय (निशानेबाजी) और साक्षी मलिक (कुश्ती
99.    द्रोणाचार्य पुरस्कार 2016: इस साल का द्रोणाचार्य पुरस्कार छह प्रशिक्षकों को दिया जाएगा। इनमें नागपुरी रमेश (एथलेटिक्स), सागर मल दयाल (मुक्केबाजी), राज कुमार शर्मा (क्रिकेट), बिश्वेश्वर नंदी (जिमनास्टिक), एस प्रदीप कुमार (तैराकी, लाइफटाइम) और महाबीर सिंह (कुश्ती, लाइफटाइम) शामिल हैं।
100.अर्जुन पुरस्कार 2016: अर्जुन पुरस्कार के लिए 15 खिलाड़ियों का चयन किया। इनमें रजत चौहान (तीरंदाजी), ललिता बाबर (एथलेटिक्स), सौरव कोठारी (बिलियर्डस एवं स्नूकर), शिव थापा (मुक्केबाजी), अजिंक्य रहाणो (क्रिकेट), सुब्रत पॉल (फुटबाल), रानी रामपाल (हॉकी), वी आर रघुनाथ (हॉकी), गुरप्रीत सिंह (निशानेबाजी), अपूर्वी चंदेला (निशानेबाजी), सौम्यजीत घोष (टेबल टेनिस), विनेश (कुश्ती), अमित कुमार (कुश्ती), संदीप सिंह मान (पैरा एथलेटिक्स), वीरेंद्र सिंह (कुश्ती, बधिर)।
For More Updates and Study material you may follow using below link

https://www.facebook.com/Sanjeevksharma21


101.ध्यानचंद पुरस्कार: सती गीता (एथलेटिक्स), एस डुंग डुंग (हॉकी), राजेंद्र प्रहलाद शेल्के (रोइंग) शामिल हैं।
102.कबड्डी विश्व कप 2016, 7 से 22 अक्टूबर के बीच गुजरात के अहमदाबाद में आयोजित किया जाएगा।
103.ब्राजील के रियो शहर में 17 दिन चले ओलंपिक खेलों का 21 अगस्त को समापन हो गया। 1वें ओलंपिक खेलों का समापन समारोह मारकाना स्टेडियम में हुआ।
104.32वें ओलंपिक की मेजबानी का मौका टोक्यो को मिला है। समापन कार्यक्रम में टोक्यो की गवर्नर यूरिको कोइको को ओलंपिक ध्वज सौंप कर ओलंपिक की अधिकारिक मेजबानी सौंपी गई।
105.भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने रियो ओलंपिक के महिला बैडमिंटन एकल का रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया वह देश को रियो ओलंपिक का पहला रजत पदक दिलाने वाली महिला बन गईं। 21 वर्षीय सिंधु इसी के साथ सबसे कम उम्र में पदक जीतने वाली भारतीय खिलाड़ी बन गईं।
106.धरती के सबसे तेज धावक जमैका के यूसेन बोल्ट ने रियो ओलंपिक में 4×100 मीटर रिले दौड़ में भी स्वर्ण पदक जीतने के साथ ‘स्प्रिंट स्वीप  कर ली।
107.रियो ओलंपिक में भारत की महिला पहलवान साक्षी मलिक ने 58 किलो भार वर्ग की फ्रीस्टाइल कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। ओलंपिक कुश्ती के इतिहास में पदक जीतने वाली वो पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं।
108.उत्तर प्रदेश सरकार ओलम्पिक में कांस्य पदक जीतने वाली पहली महिला पहलवान साक्षी मलिक को रानी लक्ष्मी बाई पुरस्कार से सम्मान करेगी। रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार के तहत साक्षी को 3.11 लाख रुपये की नकद राशि, रानी लक्ष्मी बाई की प्रतिमा दी जाएगी।
109.दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल की भारतीय जोड़ी ने विश्व युगल स्क्वाश चैम्यिनशिप के मिश्रित युगल वर्ग के फाइनल मुकाबले में हर गुई। उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।
110.टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गई है। श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम नंबर तीन पर लुढ़क गई जबकि नंबर दो पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम पहुंच गई है।
111.फीफा के दो दशक तक अध्यक्ष रह चुके जोआओ हैवेलांगे का 16 अगस्त को समरीतानो अस्पताल में निधन हो गया। वह 100 वर्ष के थे।
112.भारत के पूर्व बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की आजीवन सदस्यता प्रदान की गई है।
113.भारत सरकार खेलों में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए ‘टारगेट पोडियम’ योजना शुरू की है।
114.भारतीय क्रिकेट टीम पहली बार अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय स्तर का मैच खेलेगी। यहाँ वह वेस्टइंडीज के खिलाफ फ्लोरिडा में दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज ‘कैरेबियाई प्रीमियर लीग’ खेलेगी।
115.राष्ट्रीय डोपिंग निरोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान नरसिंह यादव को प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के मामले में निर्दोष करार दिया।
116.रियो डि जेनेरियो में होने वाले ओलंपिक के महासमर में 112 साल बाद गोल्फ की वापसी होगी। इसमें भारत के शीर्ष गोल्फर अनिर्बान लाहिड़ी और एसएसपी चौरसिया देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।
117.भारत इस वर्ष के अंत में कबड्डी विश्वकप की मेजबानी करेगा, जिसमें विश्वभर की 12 टीमें हिस्सा लेंगी।
118.रियो ओलिंपिक-2016 में 10 ऐसे एथलीट भी हिस्सा लेंगे, जो किसी देश को रिप्रेजेंट नहीं करेंगे। ये पूरी तरह इंटरनेशनल ओलिंपिक एसोसिएशन (आईओसी) की टीम होगी।
119.Private Sector के कर्नाटका बैंक को सुरक्षा एवं बचाव के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए ग्रीनटेक सेफ्टी अवार्ड दिया गया।
120.आईआईटी बंबई के छात्र रहे साफ्टवेयर क्षेत्र के दिग्गज भारतीय मूल के अजय गोपाल को पेन्सिलवेनिया की कंपनी एएनएसवाईएस का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है।
121.इस साल के आखिर तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर के लिए दूरदर्शन के नए चैनल ‘अरुण प्रभा’ को समर्पित करेंगे। इस चैनल से पूर्वोत्तर के लोगों की भाषा और संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा।
122.मशहूर कवि और लेखिका पद्मा सचदेव को प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान से नवाजा गया। उन्हें डोगरी भाषा में अपनी जीवनी ‘चिट्ट चेटे’  लिखने के लिए 2015 का सरस्वती पुरस्कार दिया गया है
123.चेन्नई में आठवें ‘हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा मेला-2016’ का आयोजन किया गया। मेले का मकसद लोगों को वनों के संरक्षण, वन्य जीवन की रक्षा, पर्यावरण का संरक्षण और मानवीय मूल्य जैसे विषयों से जोड़ना और जागरुक करना था।
124.प्रथम भारतीय भूगोलवेत्ता व दिल्ली विविद्यालय के भूगोल विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. आरबी सिंह दूसरी बार अंतरराष्ट्रीय भूगोल संघ के उपाध्यक्ष चुने गए।
125.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर देश के सबसे लोकप्रिय व्यक्ति हो गये हैं।
126.दुनिया की पहली सेल्फ ड्राइविंग टेक्सी सर्विस 25 अगस्त से सिंगापुर में शुरू हो गयी है। नुटोनोमी नाम की एक वेहिकल स्टार्टअप कंपनी ने यह टेक्सी सर्सिस शुरू की है।
127.भारत और बांग्लादेश के बीच आपसी मित्रता में 23 अगस्त को एक नया अध्याय लिखा गया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कोलकाता में बंगला श्रोताओं के लिए आकाशवाणी की मैत्री सेवा और एक वेबसाइट की शुरुआत की।
128.ब्यूरो आफ एनर्जी एफीशिएंसी (BEE) ने एयर कंडीशनरों के लिए एक नई रेटिंग पद्धति ‘‘इंडियन सीजनल एनर्जी एफिसिएंसी रेशियो”  विकसित की है जिसके तहत अलग-अलग क्षेत्रों के तापमान को ध्यान में रखते हुए कंपनियों को रेटिंग प्रदान की जाने की व्यवस्था है
129.दुनिया का सबसे बड़ा विमान एयरलैंडर 10 पूर्वी इंग्लैंड में अपनी दूसरी उड़ान परीक्षण के दौरान 24 अगस्त को दुर्घटनाग्रस्त हो गया।  एयरलैंडर ने 17 अगस्त को और किसी परेशानी के अपना पहला उड़ान परीक्षण पूरा किया था।
130.भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष एन रामचंद्रन को ओलंपिक खेलों में उनके योगदान के लिए ‘ओलंपिक आर्डर’ से सम्मानित किया गया है।
131.न्यायमूर्ति मंजुला चेल्लूर ने 22 अगस्त को बंबई उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ ली। वह बंबई उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश पद पर पहुंचने वाली दूसरी महिला हैं।
132.ब्रिक्स देशों की महिला सांसदों का दो दिवसीय सम्मेलन 21 अगस्त को जयपुर में घोषणापत्र के साथ सम्पन्न हो गया। ब्राजील, रूस, दक्षिण अफ्रीका, चीन और भारत ने सर्वसम्मति से जयपुर डिक्लेरेशन के प्रस्ताव को पारित किया।
133.कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन में पहली बार किसी सिख महिला को सदन का नेता चुना गया है। इस पद पर पहुंचने वाली वह पहली महिला हैं।
134.स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया आदि जैसी महत्वाकांक्षी सरकारी योजनाओं के कारण सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र के स्टार्टअप्स की संख्या के मामले में भारत विश्व में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है।
135.भारतीय-कनाडाई निर्देशक दीपा मेहता पांचवें वार्षिक वाशिंगटन डीसी दक्षिण एशिया फिल्म महोत्सव का उद्घाटन करेंगी।
136.रेलवे डिजिटल मंचों पर अपनी विरासतों को प्रदर्शित करने और उनका डिजटलीकरण के लिए गूगल के साथ साझेदारी करेगा।
137.उर्जित पटेल को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है। वह रघुराम राजन का स्थान लेंगे।
138.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहने हुए सूट को अब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने नीलामी में बिके दुनिया के सबसे महंगे सूट के तौर पर मान्यता दी है।
139.चीन ने दुनिया के सबसे ऊंचे और लंबे शीशे के पुल को आम जन के लिए 20 अगस्त को खोल दिया। 1,410 फुट लंबा यह पुल हुनान प्रांत के झांगजियाजी कैनयान में स्थित है और जमीन से 300 मीटर ऊपर है।
140.सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों और उनके आश्रितों की पेंशन राशि बढ़ा दी है। प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में स्वतंत्रता सेनानियों को केंद्र सरकार से दी जाने वाली पेंशन राशि में 20 प्रतिशत की वृद्धि करने का ऐलान किया था।
141.दक्षिण भारत में सदियों से चली आ रही जल्लीकट्टू की परंपरा पर रोक लगाने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में लोकप्रिय दही हांडी को लेकर एक अहम फैसला सुनाया है। अदालत ने कहा है कि किशोर उम्र के बच्चे यानी 18 साल से कम उम्र के बच्चे इसमें हिस्सा नहीं ले सकते हैं। साथ ही अदालत ने हांडी की अधिकतम ऊंचाई 20 फीट रखने के हाई कोर्ट के आदेश में भी कोई बदलाव करने से इनकार कर दिया।
142.मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर महिला पुलिसकर्मियों के लिए कई घोषणाएं की। इनमें महिला पुलिस व पुरु षकर्मियों का एक कैडर बनाना, पुलिस में चरणबद्ध तरीके से महिलाओं का आरक्षण 33 प्रतिशत करना, एक हजार महिला पुलिस कांस्टेबल तथा 100 महिला उप-निरीक्षकों की भर्ती करना शामिल है।
143.दो भारतीय फातिमा और श्रीआंक सहित चार भारतीय मूल के किशोर छठे सालाना ‘‘गूगल साइंस फेयर 2016’ के नियंत्रण अंतिम दौर में पहुंचने वाले 16 प्रतिभागियों में शामिल हैं जो 50,000 अमेरिकी डॉलर की छात्रवत्ति के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।
144.भारतीय एयर फोर्स को अरुणाचल प्रदेश में चीन सीमा से महज 100 किलोमीटर की दूरी पर एक नई एयरफील्ड मिलने वाली है। यह एयरफील्ड दक्षिण पूर्व अरुणाचल में पासीघाट में स्थित है।
145.बांग्लादेश भारत को 1935 में बनी पीसी बरुआ की बंगाली फिल्म देवदास की कॉपी देगा। देवदास की एकमात्र कॉपी बांग्लादेश के पास है।
146.ऑस्कर विजेता संगीतकार एआर रहमान ने 70वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र महासभा के हॉल में अपनी प्रस्तुति दी। उन्होंने कर्नाटक संगीत की किवदंती कही जाने वाली प्रख्यात कलाकार एमएस सुब्बालक्ष्मी के संगीत, सूफी गीतों और अपने चर्चित गीत ‘‘जय हो’के जरिये समां बांधा।
147.केरल का प्रसिद्ध पद्मनाभस्वामी मंदिर एक बार फिर विवादों में आ गया है। मंदिर के खजाने से 186 करोड़ रुपये का सोना गायब होने की ख़बर सामने आई है।
148.मुंबई स्थित एक उपनिवेशकालीन बंगला ‘‘लक्ष्मी निवास”  को बेचने की योजना है। इस बंगले में किसी समय पंडित जवाहर लाल नेहरू से लेकर राम मनोहर लोहिया, अरुणा आसफ अली, अच्युत पटवर्धन व जयप्रकाश नारायण जैसी देश की जानी-मानी राजनीतिक हस्तियां ठहर चुकी हैं।
149.अखिल जोशी को भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (भेल) का निदेशक (पावर) नियुक्त किया है। इससे पहले श्री जोशी कंपनी में कार्यकारी निदेशक (एमएसएक्स एंड एचआर) के पद पर रहे हैं।
150.बॉलीवुड के मशहूर प्लेबैक सिंगर उदित नारायण को हाल ही में नई दिल्ली में अटल मिथिला सम्मान से सम्मानित किया गया।
151.भारत सरकार द्वारा पद्मभूषण से सम्मानित उदित नारायण इकलौते ऐसे गायक हैं, जिन्होंने 36 भाषाओं में गाने गाए हैं।
152.आज़ादी के 70 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में “स्वतंत्रता दिवस फिल्म महोत्सव” का शुभारंभ किया गया जिसका उद्घाटन केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री वैंकेया नायडू ने किया।
153.बॉलीवुड कलाकार सोनम कपूर और नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने ‘‘इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न-2016’ में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और अभिनेता का पुरस्कार हासिल किया है। 31 वर्षीय सोनम को नीरजा भनोट की जिंदगी पर बनी फिल्म ‘‘नीरजा’में उनकी प्रस्तुति के लिए पुरस्कार दिया गया। जबकि नवाजुद्दीन को ‘‘रमन राघव 2.0’ में मनोरोगी के किरदार के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
154.महाराष्ट्र के नासिक में वर्ष भर तक चले सिंहस्थ कुंभ मेले का समापन हो गया। गंगा-गोदावरी मंदिर के पट को अगले कुंभ मेला 2027-28 तक के लिए बंद कर दिया गया। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार कुंभ मेला हर 12 वर्ष में आयोजित होता है। कुंभ मेले का आयोजन देश के चार स्थान हरिद्वार, इलाहाबाद (प्रयाग), नासिक और उज्जैन में होता है।
155.सरकार ने साइबर अपराध को उभरता सुरक्षा खतरा मानते हुए 12 अगस्त को लोकसभा में बताया कि साइबर हमलों को रोकने और जवाबी कार्रवाई करने के लिए रक्षा सेवाओं ने साइबर आपात मोचन दलों का गठन किया है।
156.देश के प्रसिद्ध सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खां का वीजा आवेदन ब्रिटिश उच्चायोग ने नामंजूर कर दिया।
157.आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा जिले में 12 सालों में एक बार होने वाले कृष्णा पुष्करम महोत्सव की 13 अगस्त से शुरूआत होगी।
158.पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज हनीफ मोहम्मद का लंबे समय तक फेफड़ों के कैंसर से जूझने के बाद 11 अगस्त को निधन हो गया।
159.माइक्रोसाफ्ट ने श्रीराम राजामणि को अपनी इंडिया लैब का प्रबंध निदेशक बनाने की घोषणा की।
160.सूचना और प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने 10 अगस्त को स्वतंत्रता उत्सव, 2016 पर पीआईबी द्वारा विकसित विशेष वेब पेज लांच किया। पीआईबी के होम पेज pib.nic.in पर यह विशेष वेब पेज प्राप्त किया जा सकता है।
161.अमेरिका के एक आला विश्वविद्यालय ने अपना निदेशक ब्रह्मचारी व्रजविहारी शरण को नियुक्त किया है।
162.दिल्ली विविद्यालय समेत देशभर के विविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज दाखिले के बाद हर साल एंटी रैगिंग का हलफनामा देना होगा। यह हलफनामा www.antiragging.in पर ऑनलाइन भरा जा सकेगा।
163.साक्षरता के क्षेत्र में विशिष्ट काम के लिए यूनेस्को द्वारा दिया जाने वाला ‘‘कन्फ्यूशियस प्राइज फॉर लिटरेसी पुरस्कार-2016’ इस बार केरल के मल्लापुरम स्थित जन शिक्षण संस्थान को दिया जाएगा।
164.शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र की दिग्गज गायिका एमएस सुब्बुलक्ष्मी को भारत के 70वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र में श्रद्धांजलि दी जाएगी।
165.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 अगस्त को मध्‍यप्रदेश के भाबरा स्थित शहीद चंद्रशेखर आजाद की जन्मभूमि से ’70 साल आजादी, याद करो कुर्बानी” अभियान की शुरुआत की।
166.केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 7 अगस्त को भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान-आईआईटी के भिलाई कैंपस का उद्घाटन किया।
167.प्रसिद्ध गायिका शुभा मुद्गल को साम्प्रदायिक सौहार्द, शांति और सद्भावना को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए 23वां राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।
168.भारतीय राजस्व सेवा की वरिष्ठ अधिकारी रानी नायर ने 5 अगस्त को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष का पदभार विधिवत संभाल लिया।
169.नीता अंबानी को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति का सदस्य बनाया गया है। इसी के साथ वो दुनिया की सर्वोच्च खेल संस्था में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन गई है।
170.अमेरिका के संघीय विमानन प्रशासन ने अंतरिक्ष में यान भेजने और उसे चंद्रमा पर उतारने के लिए पहली बार एक निजी अमेरिकी कंपनी को लाइसेंस जारी किया है। इस कंपनी का सह-संस्थापक और अध्यक्ष एक भारतीय-अमेरिकी नवीन जैन हैं।
171.दूरसंचार विभाग एवं भारतीय डाक ट्विटर सेवा से जुड़ गया। ट्विटर से जुड़ने के बाद अब लोगों की शिकायतों और समस्याओं का समाधान जल्द हो सकेगा।
172.दिल्ली से मुंबई के बीच सेमी-हाइस्पीड टैल्गो ट्रेन का ट्रॉयल शुरू हो गया। यात्री इस दूरी को महज़ 12 घंटे में तय कर सकेंगे।
173.जन्म से ही मूक-बधिर (गूंगे-बहरे) बच्चों की सुनने व बोलने की शक्ति वापस लाने के लिए केंद्र सरकार ने निशुल्क कोकलर इम्पलांट की सुविधा दी है।

No comments:

Post a Comment