Tuesday 15 November 2016

October-2016 Current Affairs Capsule

                October-2016 Current Affairs

  1. पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरेश संयुक्त राष्ट्र के अगले महासचिव होंगे। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 6 अक्टूबर को गुटेरेश को इस पद के लिए निर्विरोध चुन लिया। वह एक जनवरी, 2017 से बान की-मून की जगह लेंगे।
  2. भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी छत्रपति शिवाजी को एशियन विकास बैंक (एडीबी) में कार्यकारी निदेशक (ईडी) नियुक्त किया गया है।
  3. भारत के नवीनतम संचार उपग्रह जीसेट-18 का फ्रेंच गुयाना के कॉरू से सफल प्रक्षेपण किया गया। गौरतलब है कि जीसेट-18 बेहद भारी उपग्रह है और इसका भार 3,404 किग्रा है। लिहाजा इसे यूरोपीय एरियन-5 रॉकेट से प्रक्षेपित किया गया है।
  4. फ्रांसीसी ज्यां-पियरे सौवेज, ब्रिटिश मूल के जे फ्रैसर स्टॉडडर्ट और डच वैग्यानिक बर्नार्ड फेरिंगा ने आणविक मशीनों के विकास के लिए रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार जीता।  रॉयल स्वीडिश अकैडमी ऑफ साइंसेज ने बताया कि इन लोगों ने नियंत्रणीय गति के साथ अणुओं के डिजाइन एवं संश्लेषण के लिए यह पुरस्कार अपने नाम किया है।
  5. नोबेल पुरकार 10 दिसंबर को स्टॉकाहोम और ओस्लों में प्रदान किये जाएंगे।
  6. भारतीय रिजर्व बैंक ने 4 अक्टूबर को मौद्रिक नीति की समीक्षा की।  इस मौद्रिक नीति में रेपो दर में .25 फीसदी की कटौती की गयी है। इस कटौती के साथ रेपो दर 6.50 से घटकर 6.25 फीसदी हो गई है। आरबीआई के इस कदम से रिवर्स रेपो भी घटकर 5.75 फीसदी पर आ गई है।
  7. ब्रिटेन के तीन वैज्ञानिक डेविड थूल्स, डंकन हाल्डेन और माइकल कोस्टरलिट्ज़ को संयुक्त रूप से वर्ष 2016 का नोबेल दिया जाएगा। इन्हें यह पुरस्कार टोपोलॉजिकल फेज ट्रांजीशन और टोपोलॉजिकल फेज ऑफ मैटर के सैद्धांतिक खोज के लिए दिया गया है।
  8. वर्ष 2016 का चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार जापान के कोशिका विज्ञानी योशिनोरी ओहसूमी को मिला है। योशिनोरी को यह पुरस्कार ‘ऑटोफैगी प्रक्रिया की खोज के लिए मिला है, जो शरीर में कोशिकाओं के नष्ट होने की प्रक्रिया है।
  9. अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान 2017 में गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे। उन्होने आमंत्रण को स्वीकार करते हुए अपनी सहमति दे दी है। शहजादे के इस यात्रा से दोनों देशों के बीच और रिश्तों में प्रगाढता आयगी है।
  10. भारत के गोल्फर गगनजीत भुल्लर ने जोरदार वापसी करते हुए चौथे और आखिरी राउंड में 2 अक्टूबर को कोरिया ओपन गोल्फ टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया ।
  11. विश्व में तीसरे सबसे बड़े कार्बन उत्सर्जक भारत ने 2 अक्टूबर को ऐतिहासिक जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते की पुष्टि कर दी।
  12. एचआईवी और एड्स रोकथाम और नियंत्रण विधेयक, 2014 को और मजबूत बनाने के लिए कैबिनेट ने इसमें कुछ संशोधनों को मंजूरी दी है। ये संशोधन मुख्य तौर एचआईवी पीड़ितों के खिलाफ भेदभाव रोकने और इलाज के दौरान मरीजों की पहचान गुप्त रखने से संबंधित हैं।
  13. केंद्र सरकार ने कावेरी बेसिन इलाके का भ्रमण कर वहां की जमीनी हकीकत का आकलन करने के लिए एक उच्चस्तरीय तकनीकी टीम गठित की। जल संसाधन, नदी विकास और गंगा पुनर्जीवन मंत्रालय द्वारा गठित इस टीम के प्रमुख केंद्रीय जल आयोग के अध्यक्ष जी.एस.झा हैं।
  14. संयुक्त राष्ट्र की सबसे बड़ी अदालत ने एटमी हथियारों की होड़ पर लगाम लगाने में कथित तौर पर नाकाम हुए भारत, पाकिस्तान और ब्रिटेन के खिलाफ मार्शल आईलैंड की ओर से दायर मुकदमा खारिज कर दिया
  15. सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लुंग 4 अक्टूबर को नई दिल्ली पहुँचे। दोनों देशों ने कारोबार को बढ़ावा देने संबंधी बौद्धिक सम्पदा अधिकार सहित तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए। द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों को और आगे ले जाने के लिए दोनों ही देशों ने वित्त मंत्री अरुण जेटली और सिंगापुर के उप-प्रधानमंत्री थरमन शामुगरातनम की अध्यक्षता में फाइनेंस डॉयलॉग गठित करने का भी फैसला किया।
  16. गांधी जयंती पर शुरू हुआ स्वच्छ भारत अभियान अपने दो साल पूरे कर लिए। इस मौके पर देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्वच्छता दिवस के मौके पर वेंकैया नायडु ने गुजरात के 170 शहरों को खुले में शौच मुक्त शहर भी घोषित किया।
  17. केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ‘स्वच्छ भारत अभियान में जन भागीदारी बढ़ाने के लिए लघु फिल्म प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरित किए। तीन मिनट की अवधि वाली 10 फिल्मों को पुरस्कृत किया गया। सर्वश्रेष्ठ फिल्म ‘मुर्गा को 10 लाख रुपए का पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र दिया गया।
  18. चीन ने बांध बनाने के लिए ब्रह्मपुत्र की एक सहायक नदी का पानी रोक दिया है।
  19. संस्कृति सचिव एनके सिन्हा ने 30 सितम्बर को नेताजी से जुड़ी फाइलों को वेब पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट नेताजीपेपर्स डॉट जीओवी डॉट इन पर जारी किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेताजी से जुड़ी 100 फाइलों को संरक्षित और डिजिटलीकरण के बाद उनकी 119वीं जयंती पर इस साल 23 जनवरी को सार्वजनिक किया था।
  20. रूस ने अमेरिका के साथ रिश्तों में बढ़ती तकरार के बीच हथियारों में इस्तेमाल के लायक अतिरिक्त प्लूटोनियम को नष्ट करने संबंधी एक समझौते को निलंबित कर दिया है।
  21. चीन ने म्यांमार के साथ अपना सैन्य सहयोग को मजबूत करने हेतु अपने दो नौसैनिक पोताें को म्यांमार भेजा है। म्यांमार की सर्वाधिक लोकप्रिय नेता आंग सांग सू की ने अप्रैल में सत्ता में आने के बाद अपने पड़ोसी देश के साथ संबंधों को और बेहतर बनाने के लिए अगस्त में चीन की यात्रा की थी
  22. पाकिस्तान ने 9-10 नवंबर को इस्लामाबाद में होने वाले सार्क सम्मलेन को टालने का फैसला किया है। दक्षिण एशियाई राष्ट्रों के बीच होने वाले इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी इस बार पाकिस्तान को मिली थी। लेकिन भारत के साथ सीमा पर चल रहे विवाद के कारण पाकिस्तान को यह सम्मेलन टालना पड़ा है।
  23. जम्मू एंड कश्मीर बैंक ने परवेज अहमद को बैंक का चेयरमैन व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त कर दिया। वे इस पद पर मुश्ताक अहमद की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल पांच अक्टूबर को समाप्त हो गया।
  24. अनिल अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लि. ने अपने बिजली पारेषण कारोबार को अडाणी समूह को बेचने का सौदा किया है। कुल 2000 करोड़ रपए से अधिक रपए के इस सौदे पर 5 अक्टूबर को हस्ताक्षर किए गए। रिलायंस इन्फ्रा की दो बिजली पारेषण लाइनें हैं जो महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश व कर्नाटक में हैं।
  25. उद्योगपति अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने मिलिटरी और गैर-मिलिटरी एयरक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी डसाल्ट एविएशन के साथ मिलकर एक संयुक्त रक्षा उपक्रम बनाने का करार किया है। रिलायंस ने यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महात्वाकांक्षी अभियानों ‘मेक इन इंडिया और ‘स्किल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए उठाया है।
  26. बिहार में 2 अक्टूबर से नया शराबबंदी कानून लागू कर दिया गया।
  27. देश की सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के राज्य संघों को पैसे के आवंटन पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने कहा है कि बोर्ड जब तक सेवानिवृत्त जज आर.एम. लोढ़ा समिति कि सिफारिशों को लागू करने का प्रस्ताव पारित नहीं करता, तब तक वह राज्य संघों को पैसे का आवंटन नहीं कर सकता।
  28. भारतीय निशानेबाज जीतू राय ने 6 अक्टूबर को इटली में चल रही निशानेबाजी विश्वकप में 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता। जीतू चीन के वेई पैंग के बाद दूसरे स्थान पर रहे।
  29. गोलकीपर पीआर श्रीजेश मलयेशिया के कुआंटन में 20 से 30 अक्टूबर तक होने वाली एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की 18 सदस्यीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान होंगे। हॉकी इंडिया ने मनप्रीत सिंह को एसवी सुनील की जगह उपकप्तान बनाया है
  30. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर को दिल्ली में ब्रिक्स अंडर 17 फुटबॉल टूर्नामेंट की ट्रॉफी का अनावरण किया। इस टूर्नामेंट का मकसद ब्रिक्स राष्ट्रों में फुटबॉल के खेल को बढ़ावा देना है।
  31. प्रसिद्ध खगोलविज्ञानी मेघनाद साहा की 123 जयंती 6 अक्टूबर को मनाई गयी।। भारत के सबसे ज्यादा सफल रहे खगोल वैज्ञानिकों में शामिल साहा ने ‘साहा समीकरण का प्रतिपादन किया था।
  32. पर्वतारोही अर्जुन वाजपेयी ने 5 अक्टूबर को माउंट चो-यू पर तिरंगा फहरा दिया। अर्जुन 8 हज़ार मीटर से ऊंची पांच चोटियों को फतह करने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बन गए हैं।
  33. कनाडा में विश्व की सबसे ऊंची 18 मंजिला लकड़ी की इमारत करीब 174 फुट ऊंची है, जो अपने तय समय से चार महीने पहले बन कर तैयार होने वाली है।
  34. दुनिया में सबसे लंबी अवधि तक चली शादी का रिकॉर्ड रखने वाले ब्रिटेन के एक भारतीय मूल के व्यक्ति करमचंद की मौत हो गई। 110 वर्षीय करमचंद का जन्म 1905 में पंजाब के एक किसान परिवार में हुआ था।
  35. आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता योगेंद्र यादव ने ‘स्वराज इंडिया नाम की राजनीतिक पार्टी का गठन किया। योगेंद्र यादव इसके अध्यक्ष और अजीत झा महासचिव होंगे।
  36. केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने सिक्किम की राजधानी गंगटोक को सबसे स्वच्छ पर्यटक शहर का सम्मान दिया है। यह पुरस्कार 30 सितंबर को नयी दिल्ली में गंगटोक नगर निगम के आयुक्त ने प्रधानमंत्री से प्राप्त किया
  37. वर्ष 2016 के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार जाने माने गीतकार और गायक बॉब डिलन को दिया गया है। किसी गीतकार को संभवत: पहली बार उनके गीतों के लिए नोबेल दिया गया है।
  38. ब्रिटिश-अमेरिकी अर्थशास्त्री ओलीवर हार्ट और फिनलैंड के बेंगट हाल्मस्ट्राम को आर्थिक क्षेत्र में ‘अनुबंध का सिद्धांत के विकास में उनके योगदान के लिए अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  39. कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैनतोस को साल 2016 का शांति का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई है।
  40. मालदीव ने खुद को राष्ट्रमंडल से अलग कर दिया है। राष्ट्रमंडल देशों के समूह द्वारा दी गई सजा से नाराज होकर मालदीप ने ये फैसला किया है।
  41. पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंतोनियो गुतेस को 13 अक्टूबर को महासभा ने संयुक्त राष्ट्र का अगला महासचिव नियुक्त किया। 193 सदस्य देशों वाली शक्तिशाली महासभा ने 67 वर्षीय गुतेस को नौवां संयुक्त राष्ट्र महासचिव नियुक्त करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।
  42. भारत की ‘लुक ईस्ट नीति के मद्देनजर भारतीय नौसेना के युद्धपोत-आईएनएस- सुमित्रा ने 10 अक्टूबर को इंडोनेशिया के सुराबाया नौसेना बेस पर लंगर डाल दिया।
  43. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जानकारी दी है कि अगले 2 सालों में यानि 2018 तक पाकिस्तान से लगती भारत की सभी सीमाओं को सील कर दिया जाएगा। केन्द्रीय गृहमंत्री ने कहा कि सीमा की निगरानी के लिए ‘बार्डर सिक्योरिटी ग्रिड बनाया जाएगा
  44. हज यात्रा का प्रबंधन अब विदेश मंत्रालय की जगह अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय संभालेगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इस संबंध में नए नियमों को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट सचिवालय द्वारा जारी नए नियमों में कहा गया कि हज समिति कानून 1959 के प्रशासन तथा इसके तहत नियमों सहित हज यात्रा का प्रबंधन अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के तहत होगा।
  45. सीमा पर जवानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाले पशुओं को विशेष पदक से सम्मानित किया जाएगा। चीन-भारत सीमा पर पहरा दे रहे आईटीबीपी ने यह पहल की है जिसने ‘एनिमल ट्रांसपोर्ट  और ‘के9’ पदक की शुरुआत की है। इनके लिए अपने घोड़े ‘थंडरबोल्ट और मादा श्वान ‘सोफिया को चुना है जिन्हें पहली बार बल के आगामी 55वें वार्षिक समारोहों के दौरान सम्मानित किया जाएगा।
  46. भारत के संवैधानिक इतिहास में पहली बार केंद्र ने मुसलमानों के बीच तीन तलाक, ‘निकाह हलाला और बहुविवाह प्रथा का 7 अक्टूबर को उच्चतम न्यायालय में विरोध किया। तीन तलाक से मतलब एक साथ तीन बार ‘तलाक बोलने से है।
  47. विधि आयोग ने 7 अक्टूबर को परिवार कानूनों के पुनरीक्षण और उनमें सुधार (तीन तलाक, बहुविवाह) के विषयों पर लोगों की राय मांगी है। आयोग ने कहा कि इस कदम का मकसद कानूनों की बहुलता कायम करने की बजाय सामाजिक अन्याय को खत्म करना है।
  48. मुक्त बाजार ढांचे की ओर कदम बढ़ाते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गन्ने से बनने वाले एथनॉल के मूल्यों में संशोधन की नई व्यवस्था को मंजूरी दे दी। कैबिनेट ने एथेनॉल की कीमत तय करने में उत्पादन लागत को आधार बनाने को मंजूरी दी है।
  49. जापान के दक्षिणी द्वीप क्यूशू में स्थित ज्वालामुखी माउंट एसो 8 अक्टूबर को लावा फूटा और इससे निकले जलते अंगारे दूर दूर तक फैल गए। जापान का सबसे बड़ा और सबसे सक्रिय माउंट एसो ज्वालामुखी समुद्र तल से 5 हजार 222 फुट की ऊंचाईं पर स्थित है।
  50. कैरेबियन सागर (अटलांटिक महासागर) में एक दशक के भीतर के सबसे ताकतवार समुद्री तूफान ‘मैथ्यू ने तबाही मचाई। इस तूफ़ान से सेकडों लोगों की मौत हो गयी और लाखों लोग अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर हो गये।
  51. जार्जिया में सत्तारूढ़ जॉर्जियन ड्रीम पार्टी ने संसदीय चुनाव जीत लिया है। केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक इन चुनावों में कुल 99.41 फीसद मतदान हुआ ।
  52. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) को मंजूरी दे दी है। जम्मू-कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री के विकास पैकेज के तहत इस अकादमिक सत्र से जम्मू को भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) मिलने जा रहा है।
  53. अरुणाचल प्रदेश में भाजपा 14 अक्टूबर को आधिकारिक रूप से पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) सरकार का हिस्सा बन गई और वरिष्ठ भाजपा विधायक तामियो तागा को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है। अरुणाचल प्रदेश अब गठबंधन सरकार वाला 14वां प्रदेश है। पीपीए सरकार नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (नेडा) में घटक है।
  54. तेलंगाना के पुनर्गठन के बाद मौजूदा 10 ज़िलों के बाद अब 21 नये ज़िलों को मिलाकर राज्य में ज़िलों के कुल संख्या 31 हो गई है।
  55. तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता के 22 सितंबर से अस्पताल में भर्ती होने के कारण राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने वे सारे विभाग वित्त मंत्री ओ पनीरसेलवम को सौंप दिये जो जयललिता के पास थे ।
  56. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली कप्तान के रूप में दो दोहरा शतक बनाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। विराट कोहली के दोहरे शतक और अजिंक्य रहाणे के शानदार 188 रन की बदौलत दोंनो ने चौथे विकेट के लिए भारत की ओर से रिकार्ड साझेदारी की।
  57. पूर्व केंद्रीय मंत्री डा. कर्ण सिंह समेत सात लोंगों को पर्यावरण और वन्यजीव संरक्षण के लिए रायल बैंक ऑफ स्काटलैंड (आरबीएस) अर्थ हीरो 2016 पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  58. थाइलैंड के राजा भूमिबोल अदुन्यदेज का 88 बर्ष की आयु में 13 अक्टूबर को निधन हो गया। राजा भूमिबोल दुनिया में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले सम्राट थे
  59. 11 अक्टूबर को पांचवां अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। 11 अक्टूबर संयुक्त राष्ट्र द्वारा बालिकाओं के अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित है। इसकी शुरुआत 2012 से हुई।
  60. भारतीय वायुसेना 8 अक्टूबर को अपना 84वां स्थापना दिवस मनाया। 8 अक्टूबर 1932 को विधायिका द्वारा भारतीय वायु सेना विधेयक पारित करने के साथ ही वायु सेना अस्तित्व में आई।
  61. 22 अक्टूबर को भारत ने ईरान को 38-29 से हराकर कबड्डी विश्व कप के खिताब पर अपना कब्जा कर लिया। भारत ने तीसरी बार कबड्डी विश्व कप पर कब्जा किया है
  62. रूस में वर्ष 2018 में होने वाले फीफा फुटबाल विश्वकप के लिये चश्मा पहने भेड़िए को शुभंकर चुना गया है। इसे जाबीवाका नाम दिया गया है जिसकी रूसी भाषा में अर्थ होता है जो स्कोर कर सके।
  63. भारतीय बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के एथलीट आयोग का सदस्य चुना गया है। आईओसी अध्यक्ष थामस बाक ने इस बात की जाकारी दी।
  64. गोवा में 16 अक्टूबर को 8वां ब्रिक्स सम्मेलन संपन्न हो गया। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका वाले ब्रिक्स के वाषिर्क सम्मेलन में मंजूर घोषणापत्र में सभी देशों का आह्वान किया गया है कि वे आतंकवाद, हिंसक अतिवाद, कट्टरपंथ, भर्ती, विदेशी एवं अन्य आतंकवादियों की गतिविधियों और आतंकवाद के वित्तपोषण के स्रोतों को बाधित करने में एक व्यापक दृष्टिकोण अपनायें।
  65. अगले वर्ष चीन में नौवां ब्रिक्स सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। मेजबान भारत सहित रुस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील ने अगले वर्ष होने वाले नौवें ब्रिक्स सम्मेलन की मेजबानी का प्रस्ताव रखने के लिए चीन की सराहना की और उसे पूर्ण समर्थन दिया।
  66. सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों को जोडऩे के लिए सस्ती फ्लाइट स्कीम की योजना बनाई है जिसका नाम है ‘उड़ान। योजना के तहत एक घंटे की उड़ान सेवा के लिए टैक्स सहित 2,500 रुपये की सीमा लगायी गई है। यानी कि अब 2500 रुपये किराये में एक घंटा और 500 किलोमीटर का सफर किया जा सकेगा।
  67. उत्तरी अफ्रीकी देश अल्जीरिया के साथ अपने संबंधों को फिर से एक नए सिरे से शुरूआत करने के दृष्टिकोण से उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने 19 अक्टूबर को वहां के नेताओं के साथ वार्ता की।
  68. रूस एक सौदे के तहत भारत को एक दूसरी पनडुब्बी लीज पर देने को तैयार हो गया है। इसकी कीमत लगभग दो अरब डालर होगी।
  69. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 18 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश में 3 जलविद्युत परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। पीएम ने हिमाचल के बिलासपुर जिले में एनटीपीसी की 800 मेगावाट की कोलडैम जल विद्युत परियोजना, कुल्लू जिले में स्थित एनएचपीसी की 540 मेगावाट की पारबती चरण-3 परियोजना और शिमला जिले में सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड की 412 मेगावाट की रामपुर परियोजना का उद्घाटन किया।
  70. 17 अक्टूबर को गोवा में ब्रिक्स सम्मेलन के बाद भारत और ब्राजील के बीच द्वीपक्षीय शिष्टमंड़ल स्तर की बातचीत हुई। भारत और ब्राजील ने निवेश सहयोग और सुविधा, मवेशी, आनुवांशिकी, औषधि और कृषि के क्षेत्रों में सहयोग के चार समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये।
  71. उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने 16 अक्टूबर को बुडापेस्‍ट में हंगरी के प्रधानमंत्री विक्‍टर ओरबान और अन्‍य नेताओं के साथ वार्ता की। इस दौरान भारत और हंगरी के बीच दो समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। पहला समझौता जल संसाधन और कृषि तकनीक में नई पहल और दूसरा समझौता दोनों देशों की अन्‍तरराष्‍ट्रीय मामलों से जुड़ी परिषदों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए किया गया।
  72. भारत और रूस ने बुनियादी ढांचा, रक्षा, जहाज निर्माण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा रेलवे सहित कई क्षेत्रों में 16 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए। समझौतों में नौसेना के लिए चार फ्रिगेट और एस-400 वायु रक्षा प्रणाली की खरीद तथा दो सौ कामोव 226 टी हेलीकॉप्‍टरों का संयुक्‍त निर्माण शामिल है
  73. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 15 अक्टूबर को कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की दूसरी इकाई का शुभारंभ किया
  74. उत्तकरी एटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने अफगानिस्तान की सेना को हवाई हमले में तेज बनाने के लिए प्रशिक्षण देने का फैसला किया है। नाटो ने यह कदम हाल के दिनों में देश में तालिबानी आतंकवादियों के बढ़ते वर्चस्व को देखते हुए उठाया है।
  75. फिलीपींस में सर्वाधिक भीषण तूफान ‘हाइमा से हजारों मकान नष्ट हो गए।
  76. दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर गया चीन का ‘शेनझोउ-11’ अंतरिक्ष यान पृथवी की परिक्रमा कर रही प्रायोगिक अंतरिक्ष प्रयोगशाला से रिमोट से नियंत्रित स्वचालित अभियान के तहत 19 अक्टूबर को मिल गया।
  77. सऊदी अरब ने 18 अक्टूबर को हत्या के जुर्म में शाही खानदान के एक सदस्य को मौत की सजा दे दी। सउदी अरब में पहली बार शाही खानदान में किसी को मौत की सजा सुनाई गई है। ‘हाउस ऑफ सऊद के हजारों सदस्यों में से किसी एक को मौत की सजा दी गई है यह पहली बार हुआ है।
  78. थाईलैंड नरेश भूमिबोल अदुल्यदेज के निधन के बाद थाईलैंड के शाही सलाहकार निकाय के 94 वर्षीय प्रमुख को राजशाही का केयरटेकर नियुक्त किया गया है।
  79. विश्व के 197 देशों ने 15 अक्टूबर को कार्बन डाईऑक्साइड से हजार गुना ज्यादा जहरीली हाइड्रो फ्लोरो क्लोराइड (एचएफसी) का इस्तेमाल चरणबद्ध तरीके से खत्म करने का करार किया।
  80. हैकरों ने भारतीय बैंकों में लाखों लोगों के डेबिट कार्ड की गोपनीय सूचनाएं हैक कर लिया है। इस हमले की चपेट में एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक और आंध्रा बैंक सहित कई बड़े बैंकों के आने की आशंका है। डाटा चोरी शिकार 19 बैंकों के नाम सामने आ चुके हैं ।
  81. फोर्ब्स इंडिया के अनुसार उद्योगपति मुकेश अंबानी लगातार नौंवे साल देश के सबसे अमीर व्यक्ति रहे हैं। अंबानी की कुल संपत्ति तेजी से बढ़ती हुई 22.7 अरब डालर पर पहुंच गई।
  82. ओडिशा के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अतानु सब्यसाची नाइक ने इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने भुवनेश्‍वर के सम अस्‍पताल में आग लगने से 22 लोगों की मौत के चलते पद छोड़ा है।
  83. फीफा के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने नई दिल्ली को अगले साल होने वाले फीफा अंडर-17 फुटबाल विश्व कप की मेजबानी के लिए एक स्थल के रूप में हरी झंडी दे दी। इस तरह से नई दिल्ली देश का चौथा शहर बन गया है जिसे फीफा अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी की मंजूरी मिली है। इससे पहले कोच्चि, नवी मुंबई और गोवा को मंजूरी मिली थी।
  84. भारत के वनडे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट के तीनों फ़ॉर्मेट में 150 स्टंपिंग करने का नया विश्व रिकार्ड बना दिया है
  85. कोच्चि और नवी मुंबई के बाद गोवा को भी अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ (फीफा) से अगले वर्ष अंडर-17 फुटबाल विश्व कप मैचों के आयोजन के लिये हरी झंडी मिल गयी है।
  86. फुटबाल की महाशक्ति ब्राजील की युवा टीम ने 22 अक्टूबर को अंबेडकर स्टेडियम में खेले गए 57वें सुब्रतो कप अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट के लड़कों के जूनियर अंडर-17 वर्ग के फाइनल में आर्मी ब्वायज को 1-0 से हराकर खिताब जीत लिया।
  87. देश भर में 21 अक्टूबर को पुलिस स्मरण दिवस मनाया जाता है। पुलिस स्मृति दिवस 1959 में चीन की सीमा पर शहीद हुए 10 पुलिसकर्मियों की याद में मनाया जाता है।
  88. कांग्रेस की कद्दावर महिला नेता और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी 20 अक्टूबर को बीजेपी में शामिल हो गईं। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में उन्होंने पार्टी की सदस्यता ली।
  89. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने वित्त मंत्री अरूण जेटली द्वारा लिखे गये ‘अधेंरे से उजाले की ओर नाम की किताब का
  90. चीन में हांगकांग के ओशन पार्क में बीमारी और भयानक पीड़ा से गुजर रही दुनिया की सबसे उम्रदराज पांडा जिया जिया को जहर का इंजेक्शन दे दिया गया जिससे कुछ ही क्षणों बाद उसकी मौत हो गई। यह विशाल मादा पांडा 38 वर्ष की थी।
  91. विश्व खाद्य दिवस प्रत्येक वर्ष ’16 अक्टूबर को मनाया जाता है।
  92. नीलिमा डालमिया अडार ने कस्तूरबा गाँधी के जीवन पर एक काल्पनिक किताब ‘दि सीक्रेट डायरी ऑफ कस्तूरबा लिखी है।
  93. पौराणिक काल में बहने वाली सरस्वती नदी के वैज्ञानिक प्रमाण मिल गये हैं और वैज्ञानिकों के अनुसार हिमालय में आदि बद्री से गुजरात में कच्छ के रण से होकर धौलावीरा तक करीब पौने पांच हजार किलोमीटर तक जमीन के भीतर विशाल जल भंडार का भी पता चला है जिससे हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तरी गुजरात तक के क्षेत्र की प्यास बुझाई जा सकती है।
  94. भारत के पूर्व राष्ट्रपति और ‘मिसाइल मैन डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की 15 अक्टूबर को 85वीं जयंती मनाई गयी।
  95. घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम करने के लिए भारतीय सेना ने 29 सितम्बर रात सर्जिकल स्ट्राइक किया। सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकियों के लॉन्च पैड पर भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक किया। भारतीय जवान पाक अधिकृत कश्मीर के केल, भिबंर, लीपा और हा़ट स्प्रिंग इलाकों में गए। सेना के कमांडो ने आतंकवादियों के पांच से छह लॉन्च पैड को अपना निशाना बनाया। इन हमलों में तीन दर्जन से ज्यादा आतंकवादी मारे गए। भारत की ओर से हमला होने के बाद दो पाकिस्तानी सैनिक लॉन्च पैड की सुरक्षा में जुट गए थे, लेकिन हमले में वे भी मारे गए। करीब चार घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद सेना वापस आ गई।
  96. विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने 28 सितम्बर को जिम योंग किम को पांच साल के दूसरे कार्यकाल के लिए इस बैंक के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति को सहमति दे दी।
  97. कानपुर के ग्रीन पार्क में खेले गये 500वें क्रिकेट टेस्ट में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ भारत ने ऐतिहासिक जीत हासिल की। इस टेस्ट में अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में पांचवी बार 10 विकेट हासिल करने की उपलब्धि भी अपने नाम कर ली
  98. सरकार ने फ्रांस के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के बहुप्रतिक्षित सौदे को मंजूरी प्रदान कर दी। 7.878 अरब यूरो के इस सौदे पर फ्रांस के रक्षा मंत्री ज्यां जीन यीव्स ली ड्रियान और मनोहर पर्रिकर ने हस्ताक्षर किए। 26 सितम्बर को
  99. दिल्ली के विज्ञान भवन में वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद् (सीएसआईआर) ने अपने स्थापना का प्लेटिनम जुबली समारोह मनाया।
  100. विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी मंत्री डा. हर्षवर्धन तथा सीएसआईआर के महानिदेशक डा. गिरीश साहनी ने मधुमेह की आयुर्वेदिक दवा बीजीआर-34 बनाने वाले वैज्ञानिकों को सीएसआईआर टेक्नोलॉजी अवार्ड से सम्मानित किया।
  101. प्रत्येक वर्ष के 27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। ‘वन बिलियन पर्यटक वन बिलियन अवसर इस वर्ष की थीम रखी गई है।
  102. मंत्रिमंडल सचिवालय में परियोजना निगरानी ग्रुप के अतिरिक्त सचिव अनिल गोयल को नवगठित जीएसटी परिषद का अतिरिक्त सचिव बनाया गया है।


For more updates and study notes follow me at https://www.facebook.com/competitiontayari/

No comments:

Post a Comment